Remove acne dark spot
Remove acne dark spot


एक्नी डार्क स्पॉट्स को कैसे दूर करें :


अगर आप हजारों रुपये खर्च करने के बाद भी डार्क स्पॉट्स को खत्म नहीं कर पा रहे हैं, तो इन घरेलू चीजों को आजमाएं। इन घरेलू उपचारों का पालन करें, आपके चेहरे पर काले धब्बे कभी नहीं आएंगे और अगर डार्क स्पॉट्स है तो वो दूर हो जाएंगे


डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के उत्पादों पर हजारों रुपये खर्च करते हैं लेकिन फिर भी कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आप कुछ घरेलू उपचारों का उपयोग करके आसानी से काले धब्बों को खत्म कर सकते हैं। आइए हम आपको डॉर्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं।


डार्क स्पॉट को खत्म करने के लिए इन टिप्स को आजमाएं :


(1). एलोवेरा जेल :-

काले धब्बों को मिटाने के लिए एलोवेरा जेल बहुत मददगार है। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे के डार्क स्पॉट पर एलोवेरा जेल लगाएं। इसे कुछ देर रगड़ें और फिर साफ करें। कुछ हफ्तों के लिए दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं और कुछ ही समय में आपके काले धब्बे गायब हो जाएंगे।



एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल

(2). भाप :-

भाप लेना त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद है। भाप लेने से त्वचा के अवरुद्ध छिद्र खुल जाते हैं, जो कि काले धब्बों को मिटाने में बहुत फायदेमंद है। जब त्वचा को सांस लेना आसान हो जाता है, तो काले धब्बे सहित पिंपल्स भी गायब होने लगते हैं। भाप लेने के लिए, एक बड़े बर्तन या स्टीमर में पानी उबालें। पानी को उबालने के बाद, बर्तन को अपने चेहरे के सामने रखें और चेहरे को नीचे झुकाएं। लंबे समय तक भाप को पकड़ने के लिए एक तौलिया का उपयोग करें। इसके बाद चेहरे को साफ रुई से साफ करें।



भाप
भाप


(3). चंदन पाउडर पेस्ट :- 

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में चंदन पाउडर लें। इसके बाद इसमें ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अगर गुलाब जल नहीं है, तो शहद या दूध भी मिलाया जा सकता है। पेस्ट तैयार होने के बाद, इसे कुछ मिनटों के लिए दिन में केवल एक बार अपने चेहरे पर लगाएं। अंत में चेहरे को साफ पानी से धो लें और इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक दोहराते रहें।

चंदन
चंदन पेस्ट


(4). शहद :- 

बहुत मीठा खाने से भी काले धब्बे हो जाते हैं। इस मामले में, चीनी के बजाय शहद का उपयोग करना बेहतर होगा। यह गहरे काले धब्बों को मिटाने में भी सहायक है। डार्क स्पॉट्स को हटाने के लिए आप शहद में कॉटन स्वैब डुबो कर डार्क स्पॉट्स पर लगा सकते हैं और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस नुस्खे को आजमाकर आप डार्क स्पॉट्स को भी खत्म कर सकते हैं।




शहद
शहद


अन्य उपाय - इनके अलावा, आप काले धब्बों को मिटाने के लिए चेहरे पर ताजा नींबू का रस लगा सकते हैं। कच्चे आलू के स्लाइस को काटकर सीधे कुछ समय के लिए डार्क स्पॉट पर रखने से भी डार्क स्पॉट खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा, हल्दी और छाछ के उपयोग से भी काले धब्बों को खत्म किया जा सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post